कहानी ‘चुड़ैलों’ के एक गांव की

Witch Village Ghana Story & History in Hindi : क्या आपने किसी ऐसे गांव के बारे में सुना है, जो चुड़ैलों के गांव के नाम से जाना जाता है? अगर नहीं सुना तो बता दें कि अफ्रीकी देश घाना में इस तरह के 6 गांव हैं, जो चुड़ैलों के गांव के नाम से पॉपुलर हैं। इन गांवों में ऐसी महिलाएं रहती हैं, जिन्हें डायन या चुड़ैल कहकर समाज से बहिष्कृत कर दिया गया है। हाल ही में म्यूनिख की फोटोग्राफर एन क्रिस्टिने वोएहर्ल ने इनके कुछ फोटोज क्लिक किए हैं। क्रिस्टिने कहती हैं कि चुड़ैलों के गांव में ये औरतें झोपड़ियां बना कर रहती हैं और आस-पास के खेतों में काम कर खाने का इंतजाम करती हैं।
Witch Village Ghana Story & History in Hindi
अंधविश्वास है कारण
बता दें कि अफ्रीकी देश घाना के कई गांवों में लोग अंधविश्वास के कारण महिलाओं को चुड़ैल घोषित कर देते हैं। इसका नतीजा ये होता है कि वहां पर हर साल हजारों महिलाओं को चुड़ैल बताकर जिंदा जला दिया जाता है या फिर उन्हें खूब प्रताड़ित किया जाता है। इस वजह से वे अपने गांवों को छोड़कर चली जाती हैं। इन महिलाओं को चुड़ैल बनाने के पीछे भी अजीबोगरीब कारण होते हैं, जिनके बारे में सुनकर हैरत होती है। सांप काटने से किसी की मौत किसी व्यक्ति के नदी में डूबकर मर जाने की वजह से कई औरतों को चुड़ैल घोषित कर दिया गया।
Witch Village Ghana ki Kahani
चुड़ैल बनते ही छोड़ देती हैं गांव, जीती हैं गुमनाम जिंदगी
चुड़ैल घोषित की जा चुकी महिलाएं अगर जिंदा बच जाती हैं तो उन्हें अपना घर छोड़कर घाना में मौजूद चुड़ैलों के गांवों में जाना होता है। घाना में इस तरह के 6 गांव हैं, जिनमें गांबागा और गुशीगू प्रमुख हैं। गांव-परिवार छोड़कर चुड़ैलों के गांव में रहने वाली ये महिलाएं अपनी पहचान खो चुकी होती हैं। फैमिली मेम्बर्स भी इनसे संपर्क नहीं करते हैं। ऐसे में, ये समाज से अलग-थलग रहती हैं। इनकी संख्या 1500 के आसपास है।
Village For Witches- Ghana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *